October 18, 2024, 11:56 am
spot_imgspot_img

राजस्थान पुलिस द्वारा ड्रोन शो: विभिन्न तकनीकों से युक्त ड्रोन का प्रदर्शन

जयपुर। राजस्थान पुलिस द्वारा 2 दिवसीय राजस्थान साइबर हैकथॉन के आयोजन की पूर्व संध्या के अवसर पर जयपुर में पहली बार राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में आकर्षक ड्रोन शो का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलिस सेंट्रल बैंड एवं महिला पाइप बैंड ने मधुर स्वर लहरियां बिखेरी।

मुख्य अतिथि महानिदेशक पुलिस यू आर साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा साइबर हैकाथॉन का आयोजन कर युवा और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को मंच प्रदान कर साइबर क्षेत्र के भविष्य की चुनौतियों पर मंथन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रोन की पुलिस के लिए महत्वपूर्ण उपयोगिता है। ड्रोन की इस प्रकार की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए राजस्थान पुलिस भी ड्रोन तकनीक के उपयोग के प्रति गंभीर है।

ड्रोन प्रदर्शन के दौरान विभिन्न तकनीकों से युक्त ड्रोन का प्रदर्शन किया गया और ड्रोन के संबंध में नवीनतम तकनीकी कौशल का परिचय दिया गया। करीब 300 ड्रोन ने अनेक आकर्षक दृश्य आसमान में प्रस्तुत किये। ड्रोन द्वारा तिरंगा ध्वज, मोर, भारत का नक्शा, पुलिस लोगो, एयू बैंक, राजस्थान पुलिस पुलिस-पब्लिक मित्रता पुलिस अधिकारी, साइबर क्रिमिनल आदि छवि का प्रदर्शन किया गया। ड्रोनशो के दौरान सभी दर्शको की निगाहें आसमान पर टिकी रही।

डीजी साइबर सुरक्षा डॉ रविप्रकाश मेहरड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया और ड्रोन शो एवं राजस्थान पुलिस साइबर हेकथान 1.0 के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस ड्रोन शो से पुलिसकर्मियों में भी ड्रोन के संबंध में जिज्ञासाऐं बढ़ेगी और ड्रोन के उपयोग के प्रति गम्भीर प्रयास भी प्रारम्भ हो सकेंगे।

जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर, ए यू बैंक के संस्थापक एमडी संजय अग्रवाल, होप एलेक्ट्रिक्स के रजनीश सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए। एडीजी मुख्यालय संजय अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। ड्रोन शो शानदार आतिशबाजी के साथ सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर एसीएस आनंद कुमार, डीजी कानून व्यवस्था राजीव शर्मा, डीजी राजेश निर्वाण, एडीजी हेमन्त प्रियदर्शी मौजूद रहे। समारोह में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गण, पुलिस जवान व उनके परिजनों के साथ ही भारी संख्या में आये स्थानीय नागरिकों ने इस शो का आनंद लिया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles