October 20, 2024, 1:59 pm
spot_imgspot_img

EQ इंटरनेशनल मैगजीन ने सूर्यकॉन जयपुर और राजस्थान एनुअल सोलर अवार्ड्स 2024 का आयोजन किया

जयपुर। EQ इंटरनेशनल मैगजीन द्वारा होटल क्लार्क्स आमेर में सूर्यकॉन जयपुर और राजस्थान एनुअल सोलर अवार्ड्स 2024 का आयोजन किया गया। डेवलपर्स, आईपीपी, ईपीसी, सरकार, पॉलिसी मेकर्स, रेगुलेटर्स, खरीद प्रमुख, पीवी प्लांट डिजाइन और इंजीनियरिंग टीमों के शीर्ष लोग, एसेट मैनेजमेंट टीमों के प्रमुख, एचआर के प्रमुख, ऋण और इक्विटी फाइनेंसर, कंसल्टेंट और एडवाइजर्स, डिस्कॉम आदि सहित प्रमुख उच्च स्तरीय हितधारकों को एक साथ लाने के उद्देश्य से, सम्मेलन ने उपयोगिता पैमाने पर सौर, वितरित सौर और विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित किया।

सूर्यकॉन नियमित रूप से आयोजित सौर सम्मेलन और मिनी एक्सपो की एक श्रृंखला है। यह कार्यक्रम पिछले 15 वर्षों से EQ द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इसका इतिहास 150 से अधिक कार्यक्रमों का है। सूर्याकॉन के साथ, EQ का लक्ष्य विक्रेताओं (सोलर पैनल और इनवर्टर बैटरी के निर्माता) और खरीदारों (वाणिज्यिक और औद्योगिक संस्थाएं, एमएसएमई, ईपीसी) को एक व्यावसायिक मंच प्रदान करना है, जिसमें वे मिल-जुलकर बातचीत कर सकें। यहां वे विस्तृत पैनल चर्चाओं के माध्यम से बहुमूल्य विचारों का आदान-प्रदान भी करते हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए, EQ इंटरनेशनल मैगज़ीन के सीईओ श्री आनंद गुप्ता ने कहा, “हम इस कार्यक्रम को करने के लिए उत्साहित हैं, जहाँ शीर्ष कॉर्पोरेट, वाणिज्यिक, औद्योगिक और एमएसएमई पॉवर कंज्यूमर्स को सौर सक्षमता और डीकार्बोनाइजेशन विधियों के लिए सम्मेलन में भाग लेने का अवसर मिला। यह उन कंपनियों के लिए भी एक बढ़िया मंच है जो अपने संभावित ग्राहकों से मिलने के लिए सोलर रूफटॉप पैनल, सोलर पैनल आदि स्थापित करती हैं। इस कार्यक्रम ने मॉड्यूलर निर्माताओं, सौर निर्माताओं आदि को भी एक मंच प्रदान किया, जिन्होंने अपने ग्राहकों और खरीदारों के सामने अपनी तकनीक, क्षमताओं और इस क्षेत्र में किए गए चमत्कारों का प्रदर्शन किया।”

कार्यक्रम के अंत में, अपने काम से सभी को प्रभावित करने वाले इंडस्ट्री लीडर्स को राजस्थान एनुअल सोलर अवार्ड्स सेरेमनी में मान्यता प्रदान की गई। विभिन्न श्रेणियों जैसे ओएंडएम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ऑफ द ईयर, कॉमर्शियल श्रेणी में सोलर ईपीसी कंपनी ऑफ द ईयर, यूटिलिटी स्केल कंपनी ऑफ द ईयर आदि के तहत 40 से अधिक पुरस्कार दिए गए। जेवीवीएनएल, एनटीपीसी और एनएचपीसी को भी सौर नीतियों के कार्यान्वयन आदि में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मेलन में सम्मानित किया गया। सम्मेलन को सनग्रो, सोलिस, सोलेक्स, एसएमए, सोवा सोलर, सिनेंग, गौतम सोलर आदि कम्पनियों द्वारा समर्थित किया गया था।

कार्यक्रम में 300 से अधिक प्रतिनिधियों और 50 से अधिक स्पीकर्स के साथ, सम्मेलन में विभिन्न विषयों जैसे ‘राजस्थान में सौर परियोजनाओं का भविष्य – एक समग्र अनुभव – बोली प्रस्तुत करने से लेकर संयंत्र संचालन तक’, ‘राजस्थान राज्य के लिए 2024 में बाजार का दृष्टिकोण’, ‘सोलर पार्कों की स्थिति, निकासी चुनौतियां’, ‘राज्य और केंद्रीय सौर बोलियों की प्रगति’, ‘भारत में विनिर्माण: सौर ऊर्जा के लिए मेक इन इंडिया का मूल्यांकन’, ‘सौर डीजल हाइब्रिड प्रणाली’, ‘प्रतिस्पर्धी माहौल में सौर छत परियोजनाओं के गुणवत्ता रखरखाव में सरकार की भूमिका’ आदि।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles