October 18, 2024, 3:55 pm
spot_imgspot_img

इंडियन टेक्सटाइल सेक्टर ने अपनाई स्थिरता के लिए नई पहल, AMHSSC और ब्लूसाइन® द्वारा लॉन्च किया गया ई-लर्निंग कोर्स

जयपुर। अपैरल मेड-अप्स एंड होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (AMHSSC)ने ब्लूसाइन® के साथ साझेदारी में “फाउंडेशन टू अपैरल सस्टेनेबिलिटी” ई-लर्निंग कोर्स की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम जयपुर के मैरियट होटल में आयोजित हुआ, जो भारत के परिधान और कपड़ा क्षेत्र में स्थिर और नैतिक प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

भारत का वस्त्र और परिधान उद्योग राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख आधार है, जो जीडीपी के लगभग 2% और विनिर्माण उत्पादन के 18% के लिए जिम्मेदार है। यह क्षेत्र सीधे तौर पर 45 मिलियन लोगों को रोजगार देता है और संबंधित उद्योगों में 60 मिलियन से ज्यादा लोगों को समर्थन देता है। विश्व के 5वें सबसे बड़े निर्यातक के रूप में, भारत की भूमिका इस क्षेत्र में सतत विकास की आवश्यकता को उजागर करती है।

इस कार्यक्रम में प्रमुख उद्योग लीडर्स ने हिस्सा लिया, जिनमें राजस्थान गारमेंट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (GEAR) के अध्यक्ष जाकिर हुसैन, चियर सागर प्रोप्राइटर श्री रवि पोद्दार, AMHSSC के चेयरमैन पद्मश्री डॉ. ए. सक्थिवेल, डायरेक्टर ऑफ कस्टमर रिलेशंस ब्लूसाइन टेक्नोलॉजीज कैथरीन वेरेना मेयर शमिल रहे। समारोह की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्वलन के साथ की गई।

“फाउंडेशन टू अपैरल सस्टेनेबिलिटी” कोर्स, जो ब्लूसाइन® अकादमी द्वारा AMHSSC के सहयोग से विकसित किया गया है, सितंबर 2024 में शुरू होगा। यह कोर्स 8 सप्ताह तक चलने वाले ऑनलाइन मॉड्यूल प्रारूप में प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें प्रति सप्ताह एक ई-लर्निंग सत्र शामिल होगा। इसका उद्देश्य वस्त्र उद्योग में पर्यावरण, सामाजिक, और शासन (ESG) के पहलुओं की गहन समझ प्रदान करना है, जिसमें विशेष रूप से भारतीय बाजार पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह कोर्स उद्योग के नेताओं को स्थिरता की प्रथाओं को लागू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करके 2070 तक नेट जीरो प्राप्त करने की भारत की प्रतिबद्धता का समर्थन करता है।

यह कोर्स प्रतिभागियों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसे वे सीधे निर्माण इकाइयों में लागू कर सकते हैं। परिधान उद्योग में वरिष्ठ और मध्य प्रबंधन के लिए तैयार किया गया यह कोर्स इन लीडर्स को जिम्मेदार परिवर्तन लाने और भारत को स्थिरता में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने में समर्थन करता है। इसमें स्थिर फैशन की परिभाषा, फैशन उद्योग का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, स्थिर फाइबर्स, इको-फ्रेंडली टेक्सटाइल प्रक्रियाएं, प्रभाव और फुटप्रिंट आकलन, रासायनिक प्रबंधन और खतरा आकलन, परिधान स्थिरता में सामाजिक और नैतिक पहलू, और स्थिरता रिपोर्टिंग जैसे विषय शामिल हैं।

AMHSSC चेयरमैन पद्मश्री डॉ. ए. सक्थिवेल ने कहा, “जयपुर की समृद्ध वस्त्र धरोहर इस स्थिरता कोर्स को लॉन्च करने के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है। यह स्थानीय कारीगरों और निर्माताओं को जिम्मेदारी से नवाचार करने में सशक्त करेगा।”

डायरेक्टर ऑफ कस्टमर रिलेशंस ब्लूसाइन टेक्नोलॉजीज कैथरीन वेरेना मेयर ने कहा, “इस कोर्स का जयपुर में लॉन्च भारत के वस्त्र उद्योग में स्थिरता को एकीकृत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम इसके सकारात्मक प्रभाव को देखने के लिए उत्साहित हैं।”

यह पहल न केवल भारत के वस्त्र और परिधान क्षेत्र में जिम्मेदार व्यापार आचरण के लिए नए मानक स्थापित करती है बल्कि अंतर्राष्ट्रीय अपेक्षाओं और नैतिक और स्थिर उत्पादों की बढ़ती उपभोक्ता मांगों के साथ भी मेल खाती है। जयपुर में, यह कोर्स स्थानीय उद्योग प्रथाओं को बदलने, स्थिरता को बढ़ावा देने और शहर के जीवंत वस्त्र क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है।

AMHSSC और ब्लूसाइन® वस्त्र और परिधान क्षेत्र में सभी हितधारकों को इस परिवर्तनकारी कोर्स में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। मिलकर हम उद्योग के लिए एक स्थिर भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं, जो न केवल व्यवसायों बल्कि पर्यावरण और समाज को भी लाभान्वित करेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles