October 19, 2024, 10:14 pm
spot_imgspot_img

माता-पिता को मान-सम्मान देकर बाल गणेश बनें प्रथम पूज्यः मदन राठौड़

जयपुर। गणेश चतुर्थी पर सिविल लाइंस के अजमेर रोड स्थित द ग्रैंड अनुकंपा के प्रतिष्ठा बैंक्वेट में शनिवार को विशाल गणेशोत्सव-2024 समारोह का आयोजन किया गया। राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे ने समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रथम पूज्य गणपति की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर गणेशोत्सव का श्रीगणेश किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने की और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम रहे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज देवताओं में गणेश प्रथम पूज्य इसलिए है क्योंकि उन्होंने अपने माता-पिता को सम्मान दिया। माता-पिता को अपना संसार मानते हुए उनकी परिक्रमा करने वाले बाल गणेश ने ये सिद्ध कर दिया था कि व्यक्ति के जीवन में जो स्थान माता-पिता का है वो किसी अन्य का नहीं हो सकता। माता-पिता की सेवा, सम्मान और आदर भाव से व्यक्ति अपना बचपन, जवानी एवं बुढ़ापा सुधार सकता है।

आज की नई पीढ़ी वो सीख रही है जो वो देख रही है। अगर आप ने अपने माता-पिता की सेवा की तो आपके बुढापे में आपकी सेवा होगी, नहीं तो जैसा आप करेंगे वैसा और उससे दोगुना आपके लिए तैयार है। राठौड़ ने वृद्धाश्रम की संख्या बढ़ने पर तंज कसते हुए कहा कि अगर आप अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम में छोड रहे हो तो भविष्य में आपके बच्चे भी आपके साथ ऐसा ही करेंगे। इसलिए अपने माता-पिता की सेवा करने के साथ उन्हें मान-सम्मान जरूर दें।

गणेशोत्सव में विशिष्ट अतिथि सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा ने स्वागत भाषण के बाद राज्यपाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्य अतिथियों का साफा, दुपट्टा, माला स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया। अति विशिष्ट अतिथि जेईसीआरसी के उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल थे। सिविल लाइंस के सबसे बड़े गणेशोत्सव में चित्रकला प्रतियोगिता ड्रॉइंग ओलम्पियाड के विजेता विद्यार्थियों को स्मृति चिह्न और सम्मान निधि देकर पुरस्कृत किया गया। राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने टॉप 9 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में एकलव्य स्कूल के विद्यार्थियों ने गणेश वंदना और राजस्थानी लोक गीतों की सुंदर प्रस्तुतियां दीं। वेदव्यास और रोहित ग्रुप ने भी गणेश वंदना तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस दौरान गणेश जी की विभिन्न लीलाओं पर आधारित प्रस्तुतियां आकर्षण का केन्द्र रहीं। विभिन्न विद्यालयों के बच्चों की ओर से भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस दौरान समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles