October 20, 2024, 11:21 am
spot_imgspot_img

धौलपुर का हिस्ट्रीशीटर और उसका साथी हुए गिरफ्तार

जयपुर। कमिश्नरेट पुलिस ने चेन स्नेचिंग के मामले में धौलपुर के हिस्ट्रीशीटर और उसके साथी को अरेस्ट किया है। पुलिस ने इन बदमाशों के पास से 150 ग्राम सोने की 12 चेन और वारदात में प्रयुक्त बाइक बरामद की है। आरोपी विजयप्रताप सिंह उर्फ बंशी जाति राजपूत निवासी जरगा और सुरेन्द्र उर्फ कल्ला निवासी बसई हियाराम राजाखेड़ा धौलपुर हैं। बदमाशाों के पास से 150 सोने की करीब 12 सोने की चेन बरामद की गई। बदमाश लूट की कई चेन बेच चुके थे।

बदमाशों ने प्रतापनगर, रामनगरीया, सांगानेर, जवाहर सर्किल, बजाजनगर, शिप्रापथ सहित करीब 35 जगहों पर वारदात करना कबूल किया है। पुलिस ने इन बदमाशों को पकड़ने के लिए 60 घंटे में 1500 किमी का सफर किया। बदमाशों का पता लगाने के लिए पुलिस ने 250 किमी की दूरी के 200 से अधिक सीसीटीवी फुटेज खंगाले। बदमाश तेज स्नेचिंग के लिए 400 सीसी की पावर बाइक यूज करते थे।

पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि लगातार शहर में हो रही चेन स्नेचिंग की वारदातों को ध्यान में रखकर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रथम कुंवर राष्ट्रदीप के निर्देशन में आईपीएस तेजस्वनी गौतम, पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व आशाराम चौधरी, एसीपी सांगानेर विनोद कुमार शर्मा, थानाधिकारी प्रतापनगर मुनींद्र सिंह नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। आरोपी विजय प्रतापसिंह पूर्व में लूट, बलात्कार, हत्या के प्रयास सहित करीब 18 मामलों में अरेस्ट हो चुका है। दोनों बदमाश पावर बाइक से हेलमेट लगाकर राजाखेड़ा धौलपुर से रवाना होकर जयपुर शहर में घुसते और महिला-पुरुषों का पीछाकर उसके गले से सोने की चेन तोड़कर वहां से भाग निकलते।

बदमाश चेन स्नेचिंग के लिए सुबह-शाम का समय चुनते थे। वारदात के बाद बदमाश वापस धौलपुर चले जाते थे। इन बदमाशों ने अन्य बड़े शहरों में भी चेन छीनने की वारदातों का खुलासा हो सकता है। शहर में चेन लूट की वारदातों के सभी घटनास्थलों पर जाकर सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन किया गया। वारदात के लिए बदमाशों के आने-जाने के रूट का मैप तैयार किया गया। सीसीटीवी के आधार पर जयपुर आगरा हाइवे पर मुल्जिमों के आने जाने का मार्ग निश्चित होने पर राष्ट्रीय राजमार्ग के कैमरे देखते हुए टीम फतेहपुर सीकरी तक पहुंची। जहां पर सीसीटीवी के फुटेज का बारीकी से निरीक्षण करने पर फतेहपुर सीकरी उत्तरप्रदेश में पुलिस टीम को महत्वपूर्ण सुराग मिला। सूचना को डवलप करने के लिए टीम तत्काल प्रभाव से दिल्ली के लिए रवाना हो गई।

पीछा करने के दौरान बाइक गिरी, पैरों में 6 फ्रेक्चर हुए

पुलिस टीम द्वारा महिला मित्र के दिल्ली में स्थित ठिकाने पर दबिश देकर उससे पूछताछ की गई। महिला मित्र ने आरोपी की पहचान कर उसके सम्बंध में जानकारी दी। इसके बाद पुलिस धौलपुर पहुंची और बदमाशों को दबोच लिया। बदमाश वारदात के समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करते थे। रात को सोते समय ही वह मोबाइल को अपने पास रखता था। जब बदमाश को किसी से बात करती होती थी तो वह लोकेशन बदलकर बात करता था। पुलिस बदमाशों का पीछा करते उनके ठिकानों पर पहुंची तो बदमाश बाइक लेकर भागने लगे। पीछा करने के दौरान बदमाशों की बाइक गिर गई। इससे बदमाशों के हाथ पैरों में 6 फ्रेक्चर आए हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles