October 19, 2024, 3:48 pm
spot_imgspot_img

आतंकी हमले को लेकर जयपुर एयरपोर्ट पर मॉक ड्रिल

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल एक पर बुधवार को 3 आतंकवादियों ने हमला कर दिया। जिनमें से दो आतंकवादी डिपार्चर एरिया में यात्रियों के बीच पहुंच गए। जबकि एक आतंकवादी ने कार्गो स्टेशन पर एयरपोर्ट स्टाफ को बंदी बना लिया है। इसकी जानकारी एयरपोर्ट स्टाफ को मिली तो कुछ ही देर में सीआईएसएफ के जवान, बम निरोधक दस्ता और स्थानीय पुलिस के साथ एयरपोर्ट सिक्योरिटी की टीम मौके पर पहुंचकर आतंकवादियों से यात्रियों और एयरपोर्ट स्टाफ को छुड़ाने की कोशिश में जुट गई।

दरअसल, मॉक ड्रिल के दौरान बुधवार को जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर 11 बजे 3 आतंकवादियों के हमले का सीन क्रिएट किया गया। इस दौरान दो आतंकवादी टर्मिनल एक बिल्डिंग में घुस गए। वहीं, एक आतंकवादी ने कार्गो एरिया में पहुंचकर वहां मौजूद स्टाफ को बंदी बना लिया, जिसे कुछ ही देर में सीआईएसएफ के जवानों ने मार गिराया। इसके इसके बाद सीआईएसएफ की टीम ने टर्मिनल 1 में छुपे दो आतंकवादियों को ढूंढने के लिए सर्च अभियान शुरू किया।

कुछ ही देर में एक और आतंकवादी को क्रॉस फायर के दौरान टर्मिनल एक में मार गिराया गया। जबकि एक आतंकवादी को पकड़ लिया गया। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान सीआईएसएफ के जवानों ने एयरपोर्ट को घेर लिया। वहीं, कुछ ही देर में सीआईएसएफ के डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड भी मौके पर पहुंच गए। इसके साथ ही पुलिस और एम्बुलेंस की टीम भी मौके पर तैनात की गई। ताकि किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटा जा सके।

देशभर के सभी एयरपोर्ट पर साल में तीन मॉक ड्रिल करना अनिवार्य होता है। इनमें एंटी हाईजैकिंग, एंटी बम और एंटी टेररिस्ट मॉकड्रिल शामिल होती है। इसी के तहत जयपुर एयरपोर्ट पर मॉक ड्रिल को अंजाम दिया गया था। बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल एक फिलहाल आम यात्रियों के लिए शुरू नहीं किया गया है। हालांकि हज यात्रियों के लिए और कार्गो सर्विस के लिए फिलहाल टर्मिनल एक शुरू है। वहीं दिसंबर में होने वाले राइजिंग राजस्थान समिट में भी टर्मिनल एक पर ही यात्रियों का आवागमन होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles