October 20, 2024, 3:08 am
spot_imgspot_img

राजस्व अधिकारी ग्रेड – द्वितीय और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-फोर्थ (स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में एसओजी ने किया पेपर लीक का खुलासा

जयपुर। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने राजस्व अधिकारी ग्रेड – द्वितीय और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-फोर्थ (स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में पेपर लीक का खुलासा किया है। एसओजी की 28 टीमों ने शनिवार को 30 जगहों पर दबिश देकर पांच महिलाओं सहित 28 आरोपियों को डिटेन किया है। एसओजी ने नागौर, चूरू, बीकानेर सहित अन्य स्थानों पर दबिश देकर आरोपियों को पकड़ा है। उनसे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद उनको गिरफ्तार किया जा सकता है।

एटीएस एवं एसओजी अतिरिक्त महानिदेशक वीके सिंह ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा 14 मई 2023 को राजस्व अधिकारी ग्रेड- द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग- चतुर्थ (स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। लिखित परीक्षा के आधार पर विचारित सूची जारी की गई है। इसमें सम्मिलित अभ्यर्थियों की 11 दिसम्बर 23 से 13 दिसंबर 23 तक काउंसलिंग के माध्यम से पात्रता जांच राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा की गई ।

आरपीएससी द्वारा पात्रता जांच के दौरान विचारित सूची का गंभीरता से अवलोकन करने पर उसमें कुछ गड़बडियां सामने आई। इस पर संदिग्ध अभ्यर्थियों का पुन: सत्यापन के लिए बुलाया गया। इसके दौरान एक ही गांव खजवाना थाना कुचेरा, नागौर से 6 अभ्यर्थियों का नाम विचारित सूची में पाया जाना व इन अभ्यर्थियों द्वारा अत्यंत सामान्य प्रकृति की जानकारी नहीं रखना पाया गया। इस पर सचिव राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा एक गोपनीय रिपोर्ट वास्ते अनुसंधान एसओजी को भेजी गई।

पेपर लीक कर ब्लूटूथ से माध्यम से करवाई नकल

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी के निर्देशन में एक जांच कमेटी का गठन किया गया। उक्त टीम द्वारा राजस्थान लोक सेवा आयोग की रिपोर्ट पर तकनीकी विश्लेषण व फील्ड वेरिफिकेशन कर पेपर लीक के संदिग्ध गिरोह के बारे में गोपनीय जानकारियां हासिल की गई। जांच रिपोर्ट में सामने आया कि तुलछाराम कालेर व उसके अन्य साथियों ने मिलकर राजस्व अधिकारी ग्रेड- द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग-चतुर्थ (स्वायत शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में परीक्षा से पूर्व पेपर प्राप्त कर ब्लूटूथ के माध्यम से अभ्यर्थियों को नकल करवाई गई। 15 ज्ञात अभ्यर्थी , 8 अज्ञात अभ्यर्थी तथा तुलछाराम कालेर सहित पूरे षड़यंत्र में शामिल अन्य लोगों के विरूद्व प्रकरण दर्ज किया गया।

उपरोक्त प्रकरण में पेपर लीक व ब्लूटूथ के उपयोग के षड़यंत्र में शामिल 12 अभ्यर्थियों सहित कुल 28 संदिग्धों को 28 टीमे गठित कर समन्वयित रूप से दबिश देकर दस्तयाब किया जाकर अनुसंधान किया जा रहा है। ब्लूटूथ गैंग के सरगना तुलछाराम कालेर के रिश्ते में भतीजे की बहू और ब्लूटूथ गैंग के अभ्यस्त अपराधी पोरव कालेर की पत्नी भावना गोस्वामी को भी दस्तयाब किया गया है। दस्तयाबशुदा संदिग्धों से प्राथमिक अनुसंधान के दौरान उनके द्वारा अन्य भर्ती परीक्षाओं में भी गडबड़ी के तथ्य आए हैं। दस्तयाब शुदा संदिग्धों में से आधे दर्जन से ज्यादा सरकारी कर्मचारी है। प्रकरण के अनुसंधान के लिए विशेष दल गठित किया गया है। जांच के दौरान परीक्षा में डमी कैंडिडेट के माध्यम से परीक्षा देना व फर्जी डिग्री की भी शिकायत प्राप्त हुई है, जिसके सम्बन्ध में जांच जारी है।

नागौर में 9 टीमों ने की कार्रवाई, पांच को पकड़ा

एसओजी के साथ अन्य जिले की 9 टीमों ने नागौर में कार्रवाई की। एसओजी की टीम आज सुबह 5 बजे नागौर जिले के खजवाना पहुंची। 10 गाड़ियों में सवार होकर आए 60 से ज्यादा पुलिसकर्मी को देखकर पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। टीमों ने कई घरों में दबिश दी। कार्रवाई के दौरान एसओजी ने 5 लोगों को हिरासत में लिया है। जिनमें से दो युवक और दो परिजन बताए जा रहे है। यहां से रामसिंह निवासी रोजो का बास, खजवाना, राम लाल रोज पुत्र तुलछाराम निवासी रोजो का बास खजवाना, ओमप्रकाश पुत्र घासीराम निवासी खजवाना मेडता, सुनील जाखड पुत्र चेनाराम जाखड़ निवासी जाखड़ो का बास , लीलीपाल इनानिया पुत्र कैलाश राम निवासी केहं इनाना नागौर को पकड़ गया।

वहीं चूरू में दो टीमों ने अलग-अलग जगहों पर दबिश दी गई। यहां से बबीता रेवड पुत्री आशाराम निवासी रुखासर रतनगढ़ चूरू को पकड़ा गया। बीकानेर में शनिवार को एसओजी की टीमों ने एक साथ 9 स्थानों पर दबिश देकर 7 लोगों को डिटेन किया। टीम ने यहां नया शहर, जेएनवीसी, कोतवाली, मुक्ता प्रसाद नगर,जसरासर, कालू, खाजूवाला, नोखा और नापासर इलाकों में कार्रवाई की है। यह परीक्षा मई में हुई थी।

ब्यावर में भी हुई कार्रवाई

ब्यावर जिले में भी शनिवार सुबह 5 बजे एसओजी की टीम ने कार्रवाई की है। यह कार्रवाई मसूदा रोड पर की गई है। इसके तहत कोर्ट में पोस्टेड 3 कार्मिकों को टीम साथ लेकर गई है। ब्यावर सीआई नाहर सिंह ने कार्रवाई की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि ये तीनों आरोपी नागौर के खजवाना गांव के ही रहने वाले हैं, जहां से टीम ने सुबह 7 आरोपियों को डिटेन किया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles